Latest For Me

IND vs NZ Hockey World Cup 2023 : भारत का सपना टूटा, क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से हारकर हॉकी वर्ल्ड कप से हुआ बाहर

ind-vs-nz-hockey-world-cup-2023-:-भारत-का-सपना-टूटा,-क्रॉसओवर-मैच-में-न्यूजीलैंड-से-हारकर-हॉकी-वर्ल्ड-कप-से-हुआ-बाहर

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ खेलIND vs NZ Hockey World Cup 2023 : भारत का सपना टूटा, क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से हारकर हॉकी वर्ल्ड कप से हुआ बाहर

न्यूजीलैंड ने रविवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक क्रॉसओवर मुकाबले में मेजबान भारत को शूटआउट में 5-4 (फुल टाइम 3-3) से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

IND vs NZ Hockey World Cup 2023 : भारत का सपना टूटा, क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड से हारकर हॉकी वर्ल्ड कप से हुआ बाहर

ऐप पर पढ़ें

India vs New Zealand World Cup 2023 Match: भारतीय हॉकी टीम एफआईएच मेंस हॉकी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉसओवर मैच में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। कलिंगा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) विश्व कप के इस मुकाबले में नियमित समय में मैच 3-3 से बराबरी पर रहा है। जिसके बाद भारत पेनल्टी शूटआउट में 4-5 से हारकर बाहर हुआ।इसके साथ ही भारत का 1975 के बाद ट्रॉफी जीतने का सपना भी टूट गया है। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गए मुकाबले में ललित कुमार उपाध्याय (17वां), सुखजीत सिंह (24वां) और वरुण कुमार (40वां मिनट) ने भारत के लिए गोल किया। न्यूजीलैंड के गोल सैम लेन (28वां), रसेल केन (43वां) और सीन फन्डिले (49वां मिनट) ने दागे। शूटआउट में हरमनप्रीत सिंह और सुखजीत सिंह ने भारत के लिए एक-एक गोल किया, जबकि राज कुमार पाल ने दो गोल किए। न्यूजीलैंड के लिए निक वुड्स, फिलिप्स हेडेन और सैम लेन ने एक-एक शूटआउट गोल किया, जबकि फिन्डले ने दो गोल करके कीवी टीम को जीत दिला दी। 

न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ बेल्जियम के खिलाफ होने वाले क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। मेजबान भारत क्वार्टरफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है और अब वह नौंवे से 16वें स्थान के मुकाबलों में 26 जनवरी को जापान का सामना करेगा। शूटआउट में पहले पांच प्रयासों तक दोनों टीमें 3-3 की बराबरी पर थीं। छठे प्रयास में फिन्डले ने न्यूजीलैंड के लिए, जबकि राज कुमार ने भारत के लिए गोल किया। सातवें प्रयास में फिलिप्स हेडेन और सुखजीत सिंह दोनों चूक गए। आठवें प्रयास में सैम लेन न्यूजीलैंड के लिए गोल करने में सफल रहे, जबकि शमशेर सिंह गोलकीपर डॉमिनिक डक्सिन को पार नहीं कर सके और भारत एक गोल के अंतर से मुकाबला हारकर विश्व कप से बाहर हो गया। 

India vs New Zealand Match 4th Quarter 

चौथे क्वार्टर में न्यूजीलैंड की टीम ने भारत पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश की। भारत मैच में बढ़त बनाए हुए है, लेकिन न्यूजीलैंड हार मानने को तैयार नहीं है। न्यूजीलैंड ने 49वें मिनट में पेनल्टी हासिल की और सीन ने बराबरी का गोल दाग दिया है। भारत को 52वें मिनट में पीसी मिला। लेकिन हरमनप्रीत फिर नाकाम रहे। चौथा क्वार्टर खत्म हो गया है और फुल टाइम पर स्कोर 3-3 से बराबर रहा है।

India vs New Zealand Match 3rd Quarter 

पहले हाफ के बाद पिछड़ रही न्यूजीलैंड की टीम गेंद को अपने पास ज्यादा रख रही है। शुरुआती 6 मिनट तक टीमें गोलपोस्ट तक भी नहीं पहुंच सकी। तीसरे क्वार्टर में भारत को लगातार दो पेनल्टी मिले और वरुण कुमार ने गोल करके भारत की बढ़त को 3-1 कर दिया है। न्यूजीलैंड को तीसरे क्वार्टर में पीसी मिली और केन ने इस गोल में बदल दिया है। तीसरे क्वार्टर में मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। हालांकि भारत 3-2 से अभी आगे है। 

India vs New Zealand Match 2nd Quarter 

भारत ने क्रॉसओवर मैच में बढ़त हासिल कर ली है। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही आकाशदीप, शमशेर और ललित ने शानदार तालमेल दिखाया और मैच का पहला गोल दागा। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में ललित कुमार उपाध्याय ने 17वें मिनट में गोल किया। दूसरे क्वार्टर में भारत को 6वें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला। वरुण कुमार ने ड्रैग फ्लिक के लिए काफी समय लिया। भारत को पेनल्टी मिला और गोल भी हुआ लेकिन न्यूजीलैंड ने वीडियो रेफरल लेकर गोल को रद्द करवाया। भारत को मैच का पाचवां पीसी मिला और टीम ने दूसरा गोल कर दिया है। हरमनप्रीत के पावरफुल ड्रैग फ्लिक को कीपर ने रोक दिया लेकिन सुखजीत ने फुर्ती दिखाते हुए गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया। इस बीच न्यूजीलैंड ने मैच के 28वें मिनट में गोल कर दिया है। न्यूजीलैंड के लिए सैम लेन ने पहला गोल किया। 

India vs New Zealand Match 1st Quarter 

पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें संभल कर खेलते हुए नजर आई। हालांकि भारतीय टीम थोड़ा ज्यादा अटैक करते हुए नजर आई। न्यूजीलैंड के कप्तान को ग्रीन कार्ड दिया गया है। वह दो मिनट बाहर रहेंगे। भारत के मनप्रीत सिंह को 10वें मिनट में ग्रीन कार्ड दिया गया। राजकुमार पाल के योगदान से भारत को मैच का पहला पेनल्टी कार्नर मिल गया है। लेकिन कप्तान हरमनप्रीत उसे गोल में नहीं बदल सके।  

दोनों टीमों के नेशनल एंथम के बाद मैच जल्द शुरू होने वाला है। दोनों टीमों के लिए विश्व कप में बने रहने के लिए ये मैच जीतना काफी जरूरी है। मैच से पहले मनदीप की फिटनेस को लेकर संशय था, लेकिन वह फिट हैं और अच्छा कर रहे हैं। 

भारत की स्टार्टिंग इलेवन 
हरमनप्रीत (कप्तान), श्रीजेश (गोलकीपर), सुरेंद्र, मनप्रीत, मनदीप, शमशेर, वरुण, राज कुमार, रोहिदास, विवेक सागर, सुखजीत

न्यूजीलैंड की स्टार्टिंग इलेवन
वुड्स (कप्तान), डिक्सन (गोलकीपर), लेट, चाइल्ड, किंगस्टोन, लेन, सारिकाया, रसेल, टैरेंट, फिंडले, फिलिप्स

भारत अपना अंतिम लीग मैच गुरुवार को वेल्स के खिलाफ 4-2 से जीता। इससे पहले एफआईएच पुरूष हॉकी विश्व कप में भारत ने स्पेन को 2-0 से हराया था और इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ खेला था।  प्रत्येक पूल से चोटी पर रहने वाली चार टीमों ने सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए क्रॉसओवर मैच खेलने होंगे।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top