Latest For Me

Delhi Pollution: दिल्ली में 24 घंटे के भीतर बिगड़े हालात, दमघोंटू हुआ प्रदूषण, कब मिलेगी राहत

delhi-pollution:-दिल्ली-में-24-घंटे-के-भीतर-बिगड़े-हालात,-दमघोंटू-हुआ-प्रदूषण,-कब-मिलेगी-राहत

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRDelhi Pollution: दिल्ली में 24 घंटे के भीतर बिगड़े हालात, दमघोंटू हुआ प्रदूषण, कब मिलेगी राहत

दिल्ली एनसीआर के इलाके एकबार फिर गंभीर प्रदूषण की चपेट में आ गए हैं। आंकड़ों पर नजर डालें तो पाते हैं कि बीते 24 घंटे में ही हालात बदले हैं। दिल्ली में AQI 400 के पार पहुंच गया है।

Delhi Pollution: दिल्ली में 24 घंटे के भीतर बिगड़े हालात, दमघोंटू हुआ प्रदूषण, कब मिलेगी राहत

ऐप पर पढ़ें

हवा की रफ्तार कम होने के चलते राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दमघोंटू हो गया है। रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार यानी हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। एक दिन के भीतर ही सूचकांक में सौ से ज्यादा अंकों की बढो़तरी हुई है। यूं तो दिल्ली के लोगों को लगातार ही प्रदूषण से भरी खराब हवा में सांस लेना पड़ रहा है, लेकिन रविवार को इसमें बेहद तेजी से बढ़ोतरी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 407 के अंक पर रहा। 

प्रदूषण मीटर 
21 जनवरी – 294
22 जनवरी – 407

24 घंटे के भीतर बिगड़े हालात
सीपीसीबी के मुताबिक शनिवार को यह सूचकांक 294 के अंक पर रहा था। यानी हवा खराब श्रेणी में थी, लेकिन चौबीस घंटे के भीतर ही सूचकांक में 113 अंकों की बढ़ोतरी हुई है। इस स्तर की हवा को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का सूचकांक 400 के ऊपर बना हुआ है।

यहां की हवा सबसे खराब
आईटीओ – 438
नेहरू नगर – 443
द्वारका सेक्टर- 444
वजीरपुर – 435
शादीपुर – 434

ट्रैफिक वाले इलाकों में ज्यादा प्रदूषण
दिल्ली में ज्यादा भीड़-भाड़ वाले और यातायात वाले इलाकों में प्रदूषण का स्तर भी ज्यादा बना हुआ है। आईटीओ, नेहरू नगर, द्वारका सेक्टर 8, शादीपुर और वजीरपुर जैसे इलाकों में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा है। इन सभी इलाकों का सूचकांक 400 के अंक से ऊपर रहा।

मौसम में बदलाव से होगा सुधार
राहत की बात यह है कि गंभीर श्रेणी में हवा ज्यादा समय तक नहीं रहने वाली है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की रफ्तार तेज होगी और अलग-अलग जगहों पर बारिश होने के भी आसार हैं। इसके चलते प्रदूषक कणों का बिखराव तेज होगा और लोगों को प्रदूषित हवा से काफी हद तक राहत मिलेगी।

मौसम का ताजा हाल जानने के लिए क्लिक करें

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top