Latest For Me

A

a

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देश‘क्रू-मेंबर्स के परोसने तक नहीं पी सकेंगे शराब’, पेशाब कांड के बाद एयर इंडिया ने बदले कई नियम

‘क्रू-मेंबर्स के परोसने तक नहीं पी सकेंगे शराब’, पेशाब कांड के बाद एयर इंडिया ने बदले कई नियम

नई नीति के अनुसार, यात्रियों को चालक दल के सदस्यों की ओर से परोसे जाने तक शराब पीने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। साथ ही चालक दल के सदस्यों को यात्रियों की पहचान करने के लिए चौकस रहना होगा।

'क्रू-मेंबर्स के परोसने तक नहीं पी सकेंगे शराब', पेशाब कांड के बाद एयर इंडिया ने बदले कई नियम

ऐप पर पढ़ें

विमान में यात्रियों के अभद्र व्यवहार की हालिया घटनाओं के मद्देनजर एयर इंडिया ने अपनी उड़ान के दौरान शराब परोसे जाने संबंधी नीति में बदलाव किया है। चालक दल के सदस्यों से कहा गया है कि जरूरत पड़ने पर ‘सही ढंग’ से शराब परोसी जाए। टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी पर नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जुर्माना लगाया गया है। यह कदम पिछले कुछ दिनों में 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों के अनुचित व्यवहार को लेकर उठाया गया है। फिलहाल संशोधित नीति में सटीक परिवर्तन का पता नहीं लगाया जा सका।

संशोधित नीति के अनुसार, यात्रियों को चालक दल के सदस्यों की ओर से परोसे जाने तक शराब पीने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए। साथ ही चालक दल के सदस्यों को उन यात्रियों की पहचान करने के लिए चौकस रहना होगा जो अपनी शराब का सेवन कर रहे हों। नीति के अनुसार, ‘अल्कोहल युक्त पेय पदार्थों को उचित और सुरक्षित तरीके से परोसा जाना चाहिए। इसमें मेहमानों को (आगे और) शराब परोसने से मना करना भी शामिल है।’

शराब की पेशकश संबंधी मौजूदा नीति में बदलाव
एयर इंडिया के प्रवक्ता ने बयान में कहा कि एयरलाइन ने अन्य विमानन कंपनियों की ओर से अपनाए जाने वाले तौर-तरीकों की समीक्षा की है। साथ ही अमेरिकी नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन (एनआरए) के दिशानिर्देशों के आधार पर उड़ान में शराब की पेशकश संबंधी मौजूदा नीति में बदलाव हुआ है। बयान में कहा गया, ‘ये काफी हद तक एयर इंडिया के मौजूदा तौर-तरीकों के हिसाब से ही है, हालांकि कुछ अहम बदलाव जरूर किए गए हैं। एनआरए की ट्रैफिक लाइट सिस्टम में चालक दल को नशे के संभावित मामलों को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए शामिल किया गया है।’

दूसरी ओर, एअर इंडिया ने न्यूयॉर्क-नई दिल्ली की उड़ान में एक व्यक्ति के पेशाब किए जाने के मामले में आंतरिक जांच बंद कर दी है। साथ ही डीजीसीए की ओर से विमान के मुख्य पायलट का लाइसेंस निलंबित किए जाने के खिलाफ अपील में वह उनकी सहायता करेगी। DGCA ने 26 नवंबर, 2022 को विमान में पेशाब किए जाने की घटना के संबंध में एअर इंडिया के पायलट का लाइसेंस 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया था। एअर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना और एयरलाइन की आंतरिक उड़ान सेवाओं के निदेशक पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top