Latest For Me

रिकॉर्डतोड़! ऐपल ने एक महीने में बेच दिए ₹8,100 करोड़ के मेड इन इंडिया आईफोन

रिकॉर्डतोड़!-ऐपल-ने-एक-महीने-में-बेच-दिए-₹8,100-करोड़-के-मेड-इन-इंडिया-आईफोन

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सरिकॉर्डतोड़! ऐपल ने एक महीने में बेच दिए ₹8,100 करोड़ के मेड इन इंडिया आईफोन

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple की ओर से भारत में कई आईफोन मॉडल्स मैन्युफैक्चर किए जा रहे हैं। कंपनी ने रिकॉर्ड बनाते हुए एक महीने में 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा के आईफोन एक्सपोर्ट किए हैं।

रिकॉर्डतोड़! ऐपल ने एक महीने में बेच दिए ₹8,100 करोड़ के मेड इन इंडिया आईफोन

ऐप पर पढ़ें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल ने भारत में अपने नए-पुराने आईफोन मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग तेज कर दी है और अब कंपनी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। ऐपल पहली ऐसी विदेशी कंपनी बन गई है, जिसने केवल  एक महीने में 1 बिलियन डॉलर (करीब 8,100 करोड़ रुपये) के स्मार्टफोन यूनिट्स एक्सपोर्ट किए हैं। 

इकोनॉमिक टाइम्स की ओर से शेयर किए गए डाटा के मुताबिक, ऐपल ने पिछले साल दिसंबर में भारत से आईफोन एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है। ऐपल चुनिंदा बड़ी कंपनियों में शामिल हैं, जिन्होंने भारत को अपना मैन्युफैक्चरिंग हब बनाया है और भारत में बने फोन दुनियाभर में भेज रही हैं। ऐपल की कोशिश चीन पर निर्भरता कम करने की है। 

iPhone 13 भी सस्ता हुआ और iPhone 14 भी, हम कहेंगे iPhone 13 खरीदें; बड़ी है वजह

सैमसंग से आगे निकल गई है ऐपल
भारत से स्मार्टफोन्स का एक्सपोर्ट करने वालीं सबसे बड़ी दो स्मार्टफोन कंपनियों में ऐपल और सैमसंग शामिल हैं। सरकारी सूत्रों की मानें तो पिछले साल नवंबर में ऐपल ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया है और भारत से सबसे बड़ी एक्सपोर्टर बन गई है। पिछले कुछ साल में ऐपल ने चीन के बजाय भारत पर अपनी निर्भरता बढ़ाई है। 

तीन मैन्युफैक्चरर्स कर रहे हैं काम
ऐपल के आईफोन यूनिट्स की मैन्युफैक्चरिंग का काम भारत में तीन फैसेलिटीज- फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन कर रही हैं। कंपनी भारत में जो मॉडल्स मैन्युफैक्चर कर रही है, उनमें iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 और iPhone 14 Plus शामिल हैं। बाकी मॉडल्स का प्रोडक्शन अन्य देशों में भी किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Apple AirPods से सस्ते में iPhone खरीदने का मौका, मिल रहा गजब डिस्काउंट 

सरकारी योजनाओं का मिला फायदा
टेक कंपनी ऐपल अप्रैल, 2020 में भारत सरकार की ओर से लॉन्च किए गए प्रोडक्ट-लिंक्ड इंसेंटिव्स का हिस्सा बनी थी। इसके साथ ही ऐपल को सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से जुड़ी योजनाओं का फायदा दिया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि भारत साल 2022-2023 में 9 अरब डॉलर से ज्यादा के मोबाइल फोन्स दुनियाभर में एक्सपोर्ट करेगा। 

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top