Latest For Me

मोहम्मद सिराज से पहले इन 5 भारतीय गेंदबाजों के सिर सजा है नंबर 1 का ताज, पहला नाम करेगा हैरान

मोहम्मद-सिराज-से-पहले-इन-5-भारतीय-गेंदबाजों-के-सिर-सजा-है-नंबर-1-का-ताज,-पहला-नाम-करेगा-हैरान

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटमोहम्मद सिराज से पहले इन 5 भारतीय गेंदबाजों के सिर सजा है नंबर 1 का ताज, पहला नाम करेगा हैरान

मोहम्मद सिराज आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाले भारत के तीसरे फास्ट बॉलर और कुल 6ठें गेंदबाज बने। उनसे पहले इस सूची में कपिल देव से लेकर जसप्रीत बुमराह तक अपना नाम दर्ज करा चुके हैं।

मोहम्मद सिराज से पहले इन 5 भारतीय गेंदबाजों के सिर सजा है नंबर 1 का ताज, पहला नाम करेगा हैरान

Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 26 Jan 2023 07:20 AM

ऐप पर पढ़ें

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी लाजवाब परफॉर्मेंस के दम पर बुधवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया। सिराज पिछले एक साल से 50 ओवर फॉर्मेट में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने अपनी इस फॉर्म को जारी रखा। सिराज के वनडे करियर पर एक नजर डालें तो उन्होंने अभी तक खेले 21 मुकाबलों में 4.62 की इकॉनमी और 20.76 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 38 विकेट चटकाए हैं। हैदराबाद का यह गेंदबाज इसी के साथ आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाला भारत के तीसरा फास्ट बॉलर और कुल 6ठां गेंदबाज बन गया है। सिराज से पहले इस सूची में कपिल देव से लेकर जसप्रीत बुमराह तक अपना नाम दर्ज करा चुके हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

कब से हो सकता है IPL और WIPL का आगाज? दोनों लीग्स में इस वजह से होगा एक हफ्ते का अंतर

जसप्रीत बुमराह- सिराज से पहले जसप्रीत बुमराह दो बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल कर चुके हैं। उन्होंने यह कारनामा 2018 और 2022 में किया। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल हुई सीरीज के बाद वह आखिरी बार नंबर 1 गेंदबाज बने थे जब उन्होंने अपना करियर बेस्ट प्रदर्शन करते हुए 19 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे। बुमराह ने अभी तक खेले 72 वनडे में 121 विकेट चटकाए हैं, मगर वह चोट के चलते अभी टीम से बाहर चल रहे हैं।

रविंद्र जडेजा- बाएं हाथ के इस ऑफ स्पिनर के सिर 2013 में नंबर 1 गेंदबाज का ताज सजा था, उस साल जडेजा ने अपनी फिरकी गेंदबाजी के दम पर कुल 52 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। भारत ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में आखिरी आईसीसी का खिताब जीता था और इस खिताब को जीताने में जडेजा की अहम भूमिका रही थी। वह 12 विकेट के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे।

कौन है शुभमन गिल का आदर्श, सचिन तेंदुलकर या विराट कोहली? जवाब आपको चौंका देगा

अनिल कुंबले- भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले ने यह मुकाम 1996 हासिल किया था। कुंबले दिसंबर 1996 में अपनी अविश्वसनीय गेंदबाजी के चलते दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने थे। उस साल दौरान उन्होंने अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था जब 20.24 की अविश्वसनीय औसत से 61 विकेट चटकाए थे।अनिल कुंबले के नाम भारत के लिए सबसे अधिक वनडे विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने अपने करियर में खेले 271 मैचों में 337 विकेट लिए हैं।

कपिल देव- इस सूची में एक नाम भारतीय वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव का भी है। एक ऐसे युग में जब भारत के पास तेज गेंदबाजों की कमी थी तब कपिल देव ने आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 का ताज हासिल कर बाकी खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाया था। 1988 में उन्होंने 22.14 की औसत से 21 एकदिवसीय विकेट लिए और वह रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे।

फाफ डुप्लेसी ने SA20 लीग में ठोका शतक, नई T20 लीग में बना दिया अद्भुत रिकॉर्ड

मनिंदर सिंह- गेंदबाजों की आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहला पायदान हासिल करने वाले भारत के पहले गेंदबाज मनिंदर सिंह थे, उन्होंने यह इतिहास 1987 में रचा था। जब दुनिया में तेज गेंदबाजों का बोलबाला था तब मनिंदर सिंह ने अपनी फिरकी के दम पर 28.47 की औसत के साथ 30 विकेट चटकाए थे। उनका वनडे करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा। मनिंदर सिंह ने 59 वनडे में 66 शिकार किए थे।

लेटेस्ट Cricket News, Cricket Live Score, Cricket Schedule और T20 World Cup की खबरों को पढ़ने के लिए Live Hindustan AppLive Hindustan App&nbspडाउनलोड करें।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top