Latest For Me

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, दिल्ली के ये रोड रहेंगे बंद, जाम से बचने को रास्ता देखकर घर से निकलें

गणतंत्र-दिवस-परेड-की-फुल-ड्रेस-रिहर्सल-आज,-दिल्ली-के-ये-रोड-रहेंगे-बंद,-जाम-से-बचने-को-रास्ता-देखकर-घर-से-निकलें

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRगणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, दिल्ली के ये रोड रहेंगे बंद, जाम से बचने को रास्ता देखकर घर से निकलें

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, दिल्ली के ये रोड रहेंगे बंद, जाम से बचने को रास्ता देखकर घर से निकलें

फुल ड्रेस रिहर्सल परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्यपथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी।

गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल आज, दिल्ली के ये रोड रहेंगे बंद, जाम से बचने को रास्ता देखकर घर से निकलें

ऐप पर पढ़ें

गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल आज यानी सोमवार को होगी। यह परेड सुबह 10:30 बजे विजय चौक से कर्तव्यपथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी। ट्रैफिक पुलिस ने सुबह 930 से दोपहर एक बजे तक परेड के रास्तों से दूर रहने की सलाह दी है।

विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्यपथ पर रविवार शाम 6 बजे से परेड की समाप्ति तक यातायात प्रतिबंधित रहेगा। रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर रविवार रात 11 बजे से परेड की समाप्ति तक कर्तव्यपथ पर आवाजाही नहीं कर सकेंगे।

सी-हेक्सागन-इंडिया गेट सुबह 9:15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक बंद रहेगा। सुबह 10:30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर यातायात बंद रहेगा।

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने पहले कहा था कि 74वां गणतंत्र दिवस समारोह पुनर्निमित सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में होगा और सरकार ने जनता के लिए 32,000 टिकट ऑनलाइन बिक्री के लिए रखे हैं।

इन रास्तों पर रहेगा डायवर्जन

1. एंड्रयूज गंज चौराहा ट्रैफिक सिग्नल (बसों एवं व्यवसायिक वाहनों के लिए) :-  भीष्म पितामाह मार्ग पर किसी भी प्रकार के भारी वाहन (बसों एवं व्यवसायिक वाहनों) को जाने की अनुमति नहीं जी जाएगी। यह वाहन चालक रिंग रोड से लाला लाजपत राय मार्ग या अरविंदो मार्ग होते हुए एम्स फ्लाईओवर होते हुए नई दिल्ली की तरफ जाएं।

2. महर्षि रमन मार्ग-सुब्रमण्यम भारती मार्ग क्रॉसिंग :- महर्षि रमन मार्ग से लोधी रोड पर बसों सहित किसी भी भारी वाहन एवं व्यवसायिक वाहन को जाने की अनुमति नहीं होगी। वाहन चालकों को लाजपत नगर, एम्स, रिंग रोड की तरफ जाने के लिए सुब्रमण्यम भारती मार्ग, डॉ. जाकिर हुसैन मार्ग और नीला गुंबद के रास्ते का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

3. लोधी रोड फ्लाईओवर के नीचे :- यहां किसी भी प्रकार के भारी वाहन, बसों एवं व्यवसायिक वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। नई दिल्ली की तरफ से आने वाले वाहन चालक लाजपत नगर, आईएनए, एम्स, रिंग रोड जाने के लिए लाला लाजपत राय मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। मूलचंद अस्पताल फ्लाईओवर की तरफ से आने वाले वाहन चालक नई दिल्ली जाने के लिए नीला गुंबद होते हुए मथुरा रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. मदरसा टी-प्वाइंट, लोधी रोड-अरविंदो मार्ग क्रासिंग :- लोधी रोड, जवाहर लाल नेहरु मार्ग स्टेडियम की तरफ किसी भी भारी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। नई दिल्ली और दक्षिण दिल्ली से आने वाले वाहन चालकों को निजामुद्दीन, मथुरा रोड से जाने के लिए पृथ्वीराज रोड और सुब्रमण्यम भारती मार्ग का इस्तेमाल कर सकेंगे।

पार्क और राइड की सुविधा

दिल्ली मेट्रो के अलावा दर्शकों को प्रगति मैदान (भैरो मार्ग), नेशनल स्टेडियम एवं त्यागराज स्टेडियम से इस कार्यक्रम के लिए पार्क एंड राइड की सुविधा मिलेगी। दर्शक अपने वाहन आईटीपीओ के साथ स्टेस्टेडियम में भी पार्क कर सकेंगे। वहां से मुफ्त शटल बस सेवा कार्यक्रम स्थल तक आएगी।

मेट्रो सेवाएं : आज सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक उद्योग भवन एवं केन्द्रीय सचिवालय स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी।

यहां तक जाएंगी बसें

● पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग

● आराम बाग रोड (पहाड़गंज)

● कमला मार्केट

● दिल्ली सचिवालय

● प्रगति मैदान (भैरो रोड)

● हनुमान मंदिर (यमुना बाजार)

● आईएसबीटी कश्मीरी गेट

● आईएसबीटी सराय काले खां

● तीस हजारी कोर्ट

अंतरराज्यीय बसों का यह रूट रहेगा

● गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम आने वाली बसें एनएच 24 रिंग रोड होते हुए आएंगी और भैरो रोड पर समाप्त होंगी।

● एनएच 24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाईं ओर मुड़ेंगी और आनंद विहार पर समाप्त होंगी।

● धौला कुआं की तरफ से आने वाली सभी बसें धौला कुआं पर समाप्त की जाएंगी।

भारी वाहन वर्जित किए

● परेड समाप्त होने तक बॉर्डर से भारी वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

● आज सुबह 730 बजे से दोपहर 130 बजे तक रिंग रोड पर आईएसबीटी सराय काले खां और कश्मीरी गेट के बीच भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

Facebook
Twitter
LinkedIn
Pinterest

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top